Thursday, May 9, 2019

YouTube चैनल को कैसे Grow करे - MYHINDIGYAN


               YouTube चैनल को ऐसे Grow करो  
        
Hello Dosto मैं Hemant Yadav और आप सभी का myhindigyan में स्वागत हैं, आज हम बात करेगे कि YouTube चैनल को grow कैसे करे. आज के date में सभी लोग InterNet को प्रयोग करते हैं. और बहुत सारे लोग YouTube चैनल बना कर पैसा कमाना चाह्ते हैं और कुछ लोग तो आच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं. सबसे बडी दुख की बात तब होती हैं कि हम मेहनत भी बहुत करते हैं लेकिन हमारा चैनल grow नहीं करता हैं. उसका सबसे बडा कारण यह हैं कि आपको YouTube के बारे में जानकारी ना होने के करण आपका चैनल Grow नहीं कर पाता हैं, तो आज हम इस आर्टिकल में सीखेगे कि चैनल को grow कैसे करे.

        * YouTube Channel को Grow कैसे करे.
                *  How to grow YouTube Channel In Hindi  
*  क्या आपका भी YouTube Channel हैं.
*  क्या आपका YouTube Channel Grow  नहीं हो रहा हैं.
*  क्या आप अपने चैनल को Grow करना चाहते है.
*  आपका चैनल Grow ना होने के कारण परेशान हैं.
*  अपने चैनल पर subscriber ,  view कैसे लाये.
* आपका चैनल Grow नहीं कर रहा हैं.



How to grow YouTube Channel In Hondi

सबसे पहले चैनल का नाम आसान होना चाहिये इससे यह फायदा हैं कि आपका YouTube चैनल आसनी से याद हो जायेगा

जैसे मेरे YouTube चैनल का नाम myhindigyan हैं. इस लिये आप भी अपने YouTube चैनल का नाम आसान शब्द को ही चुने

अच्छे Tags लगये Add a good Tags

1.      हमे YouTube Tags का भी option देता हैं, जिससे हमारा विडियो Search में आता हैं, जब आप विडियो उपलोड करते हैं, तो YouTubeआपको Tags का option देता हैं, टेग के अंदर आप 500 शब्द लिख सकते हैं, जिसके बारे में आप विडियो बना रहे हैं, उसी से सम्बंधित टेग प्रोयग करे. टेग का काम बस यही होता हैं कि आपके विडियो को Search मे लाता हैं,
*Tag के बारे में मैं अलग से पोस्ट करुगा कि आप किसी भी youtuber के टेग को कापी कर सकते हो.

How to Use Video Content

अब बात करते हैं, हम विडियो के बारे में सबसे पहले तो आप YouTube चैनल पर Tranding विडियो को ढुढे और उसी Topic पर विडियो बनाये. इससे यह फायदा होता हैं, कि जब उस Topic पर विडियो Search करेगा तो आपका भी विडियो आयेगा. आपको यह बात भी ध्यान रहे कि आपकी विडियो Qualtiy ठीक होनी चाहिये, नहीं तो आपकी विडियो Search मे बहुत कम आयेगा, जिससे आपका चैनल Grow नहीं होगा. अगर आप दुसरो का विडियो कापी करते हैं तो आप ना करे , अगर आप उसके विडियो को कापी करते हैं, तो वो आपको  CopyRight Strik भी दे सकता हैं. सबसे बडी बात यह है, कि रोज विडियो YouTube चैनल पर अपलोड करते रहो , इससे यह फायदा होता हैं कि आपका विडियो Search मे आता रहेगा. विडियो की edting अच्छे से करो. विडियो अपलोड करते समय आप विडियो के Title को इस प्रकार लिखे कि विडियो देखने वाला आपके विडियो पर ज़रुर Click करे. यह सब बातो को ध्यान में रख कर विडियो को अपलोड करे. 

Comment  का उत्तर दे

कोई भी आपके विडियो पर Comment करे तो आप उसे answer  जरुर दे. इससे यह फायदा मिलता हैं कि आपका जो भी user  Comment  करता हैं. आपके Replay करने से आपका Regular जाहिर करता हैं, यह भी जाने Comment Like से ही हमारी विडियो Tranding में जाता हैं. हमारा विडियो Tranding में जयेगा तो  view आयेगे view आने से हमारा चैनल Grow होगा.

Description के बारे में जाने

Description जो YouTube Channel की तरफ से आपको दिया जाता हैं. उसमे आप 1000 शब्द लिख सकते हैं, अब आप सोचेगे Description लिखने से क्या फायदा हैं तो हम आपको बतादे कि InterNet Search की दुनिया हैं, आपने जो  Description लिखा हैं उससे भी विडियो Search में आता हैं, हम आपको बतादे कि आप हैज़ टेग का प्रयोग करे इससे भी आपकी विडियो Search में बहुत ज्यादा आता हैं.
उदाहरण..
#MYHINDIGYAN  #MHG #TRANDING_TOPIC
 #How To YouTube Channel Grow  ETC.

Video Watch Time

आप प्रयास करे कि विडियो कम-से-कम 5-10 मिनट या उससे ज्यादा रखे लेकिन विडियो को अगर 1-2 मिनट का बनायेगे तो आपका विडियो वायरल नहीं होगा और ना ही आपका चैनल grow नहीं होगा. आप प्रयास करे कि ज्यादा से ज्यादा लम्बी विडियो बनाये. अगर विडियो लम्बी होगी तो Watch Time भी  बडेगा और ज्यादा से ज्यादा व्यूब आयेगे.

Video Thumbnail

मैंने आपको Video Thumbnail सबसे बाद में इसलिये बता रहा हु कि Video Thumbnail ही आपका सबसे बडा हथियार हैं, हम बता दे कि आपके विडियो पर जो View आते हैं वो ज्यादा से ज्यादा कमाल Video Thumbnail का ही होता हैं. चलो हमने मान लिया कि आप Video Edting और Photo Edting में आप बहुत माहिर हैं, आप विडियो भी अच्छा अपलोड करते हैं, लेकिन आपके विडियो पर View नहीं आते हैं, तो इसका बस एक ही करण हैं. Video Thumbnail में आपके दम नहीं हैं. आप इस तरह Video Thumbnail बनाओ कि जैसे Eye Catching करे.
इन सारी बातो को ध्यान में रखकर ही विडियो को अपलोड करे, तो आपका चैनल 100% Grow  होगा.
अगर आपको हमारे इस आर्टिकल में कोई पारेशानी हैं तो आप हमें Comment करे.
आपको हमारी यह आर्टिकल पसंद आयी हो तो आप अपने दोस्तो से साथ शेयर करे.

No comments:

Post a Comment