Thursday, August 20, 2020

इंस्टाग्राम पर फ़ॉलोअर्स कैसे बढ़ाये | How to Increase InstaGram Followes in Hindi | MyHindiGyan

How to Increase InstaGram Followers 

नमस्कार दोस्तों मैं हेमन्त यादव और आप सभी का myhindigyan में स्वागत हैं, आज के इस आर्टिकल में सिखेगें कि इंस्टाग्राम पर फ़ॉलोअर्स ( InstaGram Follower )  कैसे बढ़ाये। How to Increase InstaGram Followes in Hindi. अगर आप इंस्टाग्राम फ़ॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में पूरी जानकारी दी जाएगी। 



दोस्तों में आपको बताना चाहूंगा कि जब मैं गूगल और यूट्यूब ( Google and Youtube ) सर्च (Search) किया तो बहुत सारी वेबसाइट और tools मिले जिससे आप अपने इंस्टाग्राम फ़ॉलोअर्स (InstaGram Followers) बढ़ा सकते हैं, औऱ मैंने उन tools का प्रयोग (Use) किया और मेरे फ़ॉलोअर्स 1000 बढ़ गये, लेकिन उसके दूसरे दिन ही 500 फ़ॉलोअर्स कम हो गये। मैं आप सभी को यही सुझाव दूँगा की आप इन वेबसाइट और Tools का इस्तेमाल ना करें |

Tools औऱ वेबसाइट के फोलोवर्स सही नहीं होते हैं, वो Robot द्वरा बनायें जाते हैं।

How to Increase InstaGram Followes in Hindi

 Customize your InstaGram Photo Profile In Hindi


1. सबसे पहले आपको एक अच्छी सी प्रोफाइल फ़ोटो (Profile फ़ोटो) लगानी है , इससे आपका यह फायदा होगा कि जो भी फ़ॉलोअर्स आपके एकाउंट (Account) पर आयेंगे या (visit) करेंगे, वो सबसे पहले आपके प्रोफाइल फ़ोटो (Profile Photo) को ही देखते हैं। अगर आपकी प्रोफाइल फ़ोटो (profile Photo) अच्छी हैं तो फ़ॉलोअर्स आपके एकाउंट (account) को जरूर देखेगा|


Customize your InstaGram Profile In Hindi


2. प्रोफाइल (Profile) को बढ़िया से लिखें , इससे आपका प्रोफाइल एकाउंट(Profile Account) देखने में अच्छा लगता हैं। आप अपना यूजर नाम अपने नाम के ही सम्बंधित डाले, अगर आपके पास वेबसाइट या यूट्यूब चैनल हैं, तो उसका लिंक जरूर जोड़े ।जैसा कि आप  फ़ोटो में देख सकते हैं।



सबसे बड़ी बात आप अपने एकाउंट (Account) को (Private) प्राइवेट ना करें । अगर आप प्राइवेट करते हैं तो आपकी (Photo Show) फ़ोटो दिखाई नहीं देगा। तो आपके एकाउंट पर फ़ॉलोअर्स नहीं आएंगे।

 Tranding Topics पर Post करें

3.इंटरनेट पर बहुत सारा ट्रेंडिंग टॉपिक्स आते रहते हैं

उदाहरण के लिये जैसे पहले यूट्यूब और टिक टोक चल रहा था। 

अगर हम कुछ समय पहले की बात करें तो जेसीबी (JCB) का ट्रेन्ड चल रहा था । 

कुल मिला कर मेरा कहने का यह मतलब हैं कि आप ट्रेन्डिंग टॉपिक्स पर पोस्ट करके अपने फोलोवर्स बढ़ा सकते हैं। अगर आपको ट्रेंडिंग टॉपिक्स पता करने के लिए गूगल का सहायता ले सकते हैं। 

HashTags

4.हैशटैग्स आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को रातों रात प्रसिद्ध कर सकता हैं। जैसे कि आपके जानकारी के लिए बता दु, #Vinod यूट्यूब पर चला था।

जब आप कोई इंस्टाग्राम पर पोस्ट करें , तो (#) हैशटैग्स लगाना ना भूले | हैशटैग्स जैसे #दीवाली  #अयोध्या #यात्रा #Diwali #Tranding #Traveling #Bike #Ayodhya इत्यादि लगा सकते हैं । हैशटैग्स ज्यादा तर अपने पोस्ट के सम्बन्धित ही डाले तो ज्यादा फायदा आपको मिलेगा।

अगर आप अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते समय हैशटैग्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर फ़ॉलोअर्स बढ़ने का ज्यादा संभवना रहता हैं।

अब बात यह आती हैं कि आपको सभी को ट्रेंडिंग हैशटैग्स के बारे में पता कैसे चलेगा तो इसके लिये आप गूगल पर खोज सकते हैं , वहा पर आपको ट्रेंडिंग हैशटैग्स मिल जायेंगे।

Regular on InstaGram 

5. आपको इंस्टाग्राम पर नियमित रूप से रहना होगा, अगर आप नियमित रहते हैं या नियमित पोस्ट डालते हैं तो आपका एकाउंट सक्रिय (Active) रहेगा तो आपके पोस्ट को इंस्टाग्राम वायरल करेगा अगर आप सक्रिय नहीं रहेंगे तो इंस्टाग्राम आपके पोस्ट को वायरल होने का कम चान्स (Chanc) रहता हैं। 

 अपना Local Location जरूर जोड़ें 

6. आप जब भी कोई पोस्ट करें तो लोकेशन(लोकेशन)  जरूर जोड़े इससे यह फायदा होता हैं कि आपके Local Location पर जितने भी लोग होंगे उन तक आपका पोस्ट पहुँच जायेगा। इससे आपके लाइक और फॉलोवर्स बढ़ने का ज्यादा चान्स रहता हैं। तो भईया कुल मिला कर आप सभी को Location जोड़ना हैं।



InstaGram पर Stories डालने का फायदा 

 7.इंस्टाग्राम स्टोरी डालने से आपका बहुत फायदा होगा, इंस्टाग्राम स्टोरी डालने से आपके फॉलोवर्स को पता चलेगा कि आप सक्रिय रहते हैं। कम से कम रोज एक स्टोरी आपको डालना चाहिए।

आपको यह आर्टिकल पसंद आयी हो तो आप अपने दोस्तो से साथ शेयर करे.अगर कोई प्रॉब्लम हो तो आप हमें comment कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment